How To Start A Blog in 2021 And Make Money Online In Hindi! 15 Blog Elements That Drive Conversions:

 

How To Start A Blog in 2021 And Make Money Online!

 

15 Blog Elements That Drive Conversions:

  1. Fast loading speed
  2. Topic that needs to click
  3. Strong hook
  4. Proven results
  5. Social evidence
  6. Clear and unambiguous value propositions
  7. Emerging CTAs
  8. Buy aim keywords
  9. Authorized content
  10. Internal links
  11. Links to relevant subjects
  12. Assets that can be shared
  13. Smart conversion forms
  14. Promotional logos and announcements
  15. Entry offers

आपको यह देखना चाहिए कि आपने अपने पन्नों पर क्या लिखा है।

इस गाइड में, हम एक ब्लॉग के डिजिटल तत्वों के बारे में बात करेंगे जो रूपांतरण चलाते हैं।

आप शायद अपनी पहली ऑनलाइन बिक्री को बंद करने के लिए खुजली कर रहे हैं।

तो, आगे की हलचल के बिना, चलिए शुरू करते हैं।

1. तेज लोडिंग गति

एक अच्छे ब्लॉग डिज़ाइन के तत्व उन चीज़ों से आगे बढ़ते हैं, जिन्हें उपयोगकर्ता देख सकते हैं।

यह इस बारे में भी है कि वे आपकी वेबसाइट पर क्या अनुभव करते हैं।


यदि आप आगंतुकों को ग्राहकों या ग्राहकों में बदलना चाहते हैं, तो विशेष रूप से एक तेज़ लोडिंग गति महत्वपूर्ण है।

इस तथ्य को कई अध्ययनों द्वारा फिर से समय और सिद्ध किया गया है। एक के लिए, Google ने कहा कि आधे से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता वेबसाइटों को छोड़ देते हैं जिन्हें लोड होने में तीन सेकंड लगते हैं।

लोडिंग गति कैसे सुधारें

अच्छी खबर यह है, आपको यह अनुमान नहीं लगाना है कि आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति को कैसे बेहतर बनाया जाए।



पेजस्पीड इनसाइट्स PageSpeed Insights जैसे उपकरण आपको ऐसा करने के लिए कार्रवाई योग्य कदम प्रदान कर सकते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए, बस अपनी वेबसाइट या विशिष्ट पृष्ठ का URL दर्ज करें और enter विश्लेषण करें पर क्लिक करें।

इस मार्गदर्शिका के लिए, आइए देखें कि ब्रायन डीन के बैकलिंको का प्रदर्शन परीक्षण में क्या किराया है।

विश्लेषण के बाद, पेजस्पीड इनसाइट्स आपको मोबाइल उपकरणों पर वेबसाइट के प्रदर्शन के अवलोकन के साथ शुरू करेगी।

आप ऊपर टैब का उपयोग करके आसानी से मोबाइल और डेस्कटॉप प्रदर्शन परिणामों के बीच स्विच कर सकते हैं।

उन्होंने पहले साइट के मोबाइल प्रदर्शन को क्यों दिखाया?

उत्तर: मोबाइल-पहला अनुक्रमण।

The answer: mobile-first indexing. 

मोबाइल उपकरणों पर अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को प्राथमिकता देना एसईओ के लिए बहुत अच्छा है। बस अपने रूपांतरण दर को अधिकतम करने के लिए डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के अनुभव को अनुकूलित करना न भूलें।

यदि आप पहली बार संख्याओं को देख रहे हैं, तो पेजस्पीड इनसाइट्स डेटा पर चलना दूभर हो सकता है।

आप इस पोस्ट को मूल रूप से मजबूती से समझ सकते हैं।

"अवसर" अनुभाग में, आपको सीधे-सीधे सुझाव मिलेंगे जो आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति में सुधार करेंगे।

कुछ मामलों में, पेजस्पीड इनसाइट्स आपको सीधे वर्डप्रेस प्लगइन्स तक ले जाएगा जो आपको अनुकूलन के साथ मदद कर सकता है।

In some cases, PageSpeed Insights will lead you straight to the WordPress plugins that can help you with the optimizations.

इन लिंक पर क्लिक करने के बाद, पेजस्पीड इनसाइट्स PageSpeed Insights आपकी ओर से एक प्लगइन खोज चलाएगा। आपको बस अब उपलब्ध विकल्पों में से चुनाव करना है। लोडिंग गति में सुधार करने के लिए अतिरिक्त सुझाव

मेरा सुझाव है कि आप जिन वास्तविक चरणों का पालन कर सकते हैं, उनके लिए पृष्ठ लोड समय कम करने पर मेरे गाइड को पढ़ें।



इस बीच, आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति में सुधार के लिए यहां युक्तियों की त्वरित सूची दी गई है:

न्यूनतम, सुरक्षित और तेज़ थीम चुनें

अपने होस्टिंग प्लान को अपग्रेड करने पर विचार करें

हमेशा अपनी छवियों को दोषरहित संपीड़न उपकरण के साथ संपीड़ित करें

कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) में निवेश करें

विज्ञापनों पर आसानी से जाएं

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2. योग्य शीर्षक पर क्लिक करें Click-worthy headline

 

कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि शीर्षक या शीर्षक किसी वेब पेज का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है।

उनके पास निश्चित रूप से एक बिंदु है।



मेरे लिए, कुछ ऐसे वेबसाइट तत्व हैं जो समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। लेकिन यह सच है कि किसी खोज इंजन के परिणाम पर क्लिक करने से पहले शीर्षक को लोग सबसे पहले देखते हैं।

पृष्ठ शीर्षक भी एक फिल्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं जो आपके द्वारा प्राप्त जैविक या रेफरल ट्रैफ़िक की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है।

वे गेट-गो से उपयोगकर्ताओं की अपेक्षाओं को निर्धारित करते हैं। और यदि आपकी सामग्री आपके शीर्षक को जीवित कर सकती है, तो आप खुश आगंतुकों के भार के साथ समाप्त होंगे। क्लिक करने योग्य शीर्षक कैसे लिखें

कुछ और करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप ब्लॉगिंग में विभिन्न प्रकार की सुर्खियों को जानते हैं:

"कैसे करें" शीर्षक - कोई भी शीर्षक जो "कैसे करें" शब्दों से शुरू होता है। गहराई से गाइड या ट्यूटोरियल को बढ़ावा देते समय इस शीर्षक का उपयोग करें।

लिस्टिकल हेडलाइन - एक उचित सूची हेडलाइन में एक विशिष्ट संख्या शामिल होती है। उदाहरण के लिए, "ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के तरीके" के बजाय "ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए शीर्ष 10 तरीके" का उपयोग करें।

प्रश्न शीर्षक - एक शीर्षक जो दर्शकों की जिज्ञासा में टैप करके क्लिक उत्पन्न करता है। वे अक्सर एक पूछताछ शब्द से शुरू करते हैं, जैसे "क्यों" या "क्या", और एक प्रश्न चिह्न के साथ समाप्त होता है।

समीक्षा शीर्षक - हेडलाइंस जिसमें उत्पाद का नाम होता है और इसका मतलब है कि यह सामग्री का मुख्य केंद्र है। अच्छी समीक्षा सुर्खियों में "समीक्षा," शब्द की आवश्यकता नहीं है, जैसे "मैं एक महीने के लिए टेस्ला के मॉडल एस: यहाँ क्या हुआ है।"

Title "How To" - Any title that begins with the words "how to." Use this article when promoting an in-depth guide or tutorial.

Listicle Title - The appropriate listicle title includes a specific number. For example, use the “Top Ten Ways to Make Money Blog” instead of “Ways to Make Money on a Blog.”

Quiz topic - An old topic that clicks on the curiosity of the audience. Often they start with a question mark, such as “Why” or “What,” and end with a question mark.

Update Title - News headlines that contain the brand name and claim to be the main focus of the content. Good news review articles don't need the word "review," like "Drove Tesla's Model S of the Month: Here's What Happened."

यदि कोई शीर्षक ऊपर वर्णित किसी भी प्रकार के लायक नहीं है, तो वे डिफ़ॉल्ट रूप से "सामान्य शीर्षक" के रूप में संदर्भित होते हैं। कुछ उदाहरण हैं "एसईओ उपकरण गाइड," "किराया के लिए ब्लॉग लेखक," और "कैमरा ड्रोन शॉप।"

अपने शीर्षक को क्लिक-योग्य बनाने के लिए, उस शीर्षक प्रकार का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपके पृष्ठ के लिए आपके इरादों से मेल खाता हो।

आप जो भी करें, सामान्य सुर्खियों से दूर रहें।

वे समय-समय पर काम करते हैं, खासकर यदि आप एक बड़े ब्रांड हैं।

Using Headline Studio to spice up your headlines

 यदि आप अपनी सामग्री के लिए सही शीर्षक प्रकार का उपयोग कर रहे हैं, तो यह जांचने के लिए आप CoSchedule के शीर्षक स्टूडियो का उपयोग कर सकते हैं। यह ऐसे सुझाव भी देता है जो आपके शीर्षक को अतिरिक्त मसालेदार बनाने में मदद करेंगे।

इसका उपयोग करने के लिए, बस एक खाता बनाएं, अपनी शीर्षक में लिखें, और विश्लेषण करेंपर क्लिक करें। सेकंड के भीतर, हेडलाइन स्टूडियो आपको आपके शीर्षक के विश्लेषण की गहन रिपोर्ट पेश करेगा।

आपके द्वारा देखी जाने वाली पहली चीज़ आपका समग्र शीर्षक स्कोर है, जो निम्नलिखित कारकों पर आधारित है:

शब्द संतुलन

             शब्द गणना

             अक्षर गणना

हेडलाइन का प्रकार

ग्रेड स्तर पढ़ना

वाक्य

स्पष्टता

कुशलता

Voice Balance

Voice Count

Character Count

Type of title

Grade Rate Level

Sensor

Clarity

Weakness

अपने शीर्षक स्कोर के आगे, आपको जटिल शब्दों को सरल बनाने और शब्द विविधता में सुधार करने जैसे कार्रवाई योग्य सुझाव भी मिलेंगे।

हेडलाइन स्टूडियो भी टाइप के अनुसार आपके शीर्षक को वर्गीकृत करेगा। आप नीचे दिए गए "टाइप" डेटा कार्ड में उनका मूल्यांकन पा सकते हैं।

FYI करें: हेडलाइन स्टूडियो को कोक्शड्यूल हेडलाइन एनालाइज़र कहा जाता था। जबकि टूल के इंटरफ़ेस को पूरी तरह से सुधार दिया गया था, टूल की मुख्य विशेषताएं समान थीं।

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3. शक्तिशाली हुक Powerful hook

 

क्लिक-योग्य शीर्षक के साथ अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के बाद, आपका अगला उद्देश्य उन्हें व्यस्त रखना है।

पहले कुछ वाक्य एक अवशोषित पाठक और एक राहगीर के बीच अंतर कर सकते हैं। जैसे, आपको एक शक्तिशाली "हुक" लिखने की ज़रूरत है जो आगंतुकों को पूरे पृष्ठ को पढ़ने के लिए मजबूर करता है।

क्या हुक है, आप पूछें

यह वास्तव में कई रूपों को लेता है।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

ब्रांड कहानी - कुछ विपणक और ब्लॉगर्स एक सापेक्ष कहानी के साथ शुरुआत करना पसंद करते हैं। यदि आप लैंडिंग पृष्ठ का निर्माण कर रहे हैं, तो यह आपके उत्पाद के विकास या इसके प्रत्यक्ष परिणामों का अग्रदूत हो सकता है।

समस्याएं - आप अपने लक्षित दर्शकों के दर्द बिंदुओं को छूकर शक्तिशाली भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर सकते हैं। यह किसी भी पृष्ठ को तुरंत संबंधित और आधिकारिक बना सकता है।

प्रश्न - एक प्रश्न पूछने से आपके दर्शकों की समस्याओं का उल्लेख करने के समान प्रभाव प्राप्त होता है। ठीक है, यह उनकी जिज्ञासा को ट्रिगर करना चाहिए और अधिक जानने के लिए उनकी भूख को कम करना चाहिए।

चौंकाने वाला आँकड़ा - एक आँकड़ा का हवाला देना पाठकों को लुभाने का एक बहुत विश्वसनीय तरीका है। कुछ नकारात्मक का उल्लेख करें, जैसे "40 प्रतिशत लोग तीन सेकंड के भीतर छोड़ देते हैं," पाठकों में तात्कालिकता लाने के लिए।

कुछ अप्रत्याशित - थोड़ी रचनात्मकता के साथ, आप पाठकों को एक अभिव्यक्ति या वाक्यांश के साथ पकड़ सकते हैं, जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। "आप शायद विफल होंगे" या "मुझे इससे पूरी तरह नफरत है" जैसे कुछ लिखने से निश्चित रूप से सिर मुड़ जाएंगे।

  • Brand story – Some marketers and bloggers like to start with a relatable story. If you’re building a landing page, it may be a precursor to your product’s development or its direct results.
  • Problems  You can also try to provoke powerful emotions by touching your target audience’s pain points. This can make any page instantly relatable and authoritative.
  • Question – Asking a question achieves the same effect as mentioning your audience’s problems. Done right, it should trigger their curiosity and rouse their hunger to learn more.
  • Shocking statistic – Citing a statistic is a pretty reliable way of captivating readers. Mention something negative, like “40 percent of people leave within three seconds,” to instill urgency in readers.
  • Something unexpected – With a little creativity, you can catch readers off-guard with an expression or phrase they won’t expect. Writing something like “you’ll probably fail” or “I absolutely hated it” will surely turn heads. 

 

आपके पृष्ठ के लक्ष्य के आधार पर, एक निश्चित प्रकार का हुक दूसरे की तुलना में बेहतर काम कर सकता है। अपने दर्शकों की आंखों को स्क्रीन पर देखने के लिए हुक के संयोजन का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, जब मैंने द कंटेंट रूलबुक के लिए अपना लैंडिंग पृष्ठ बनाया, तो मैंने समस्याओं के तुरंत बाद एक कहानी का उपयोग किया।

बेशक, हुक लिखने की कला में महारत हासिल करने में समय लगेगा।

मुझे यकीन है कि बेहद प्रतिभाशाली लेखक इसे कुछ घंटों में प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन औसत ब्लॉगर के लिए, यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है जिसमें बहुत अधिक परीक्षण और त्रुटि शामिल है।

आपके लिए मेरी सलाह यह है कि आप अपने ब्लॉग में लोकप्रिय ब्लॉग पढ़ें और देखें कि वे कैसे पोस्ट और पेज शुरू करते हैं। उनके हुक से विचारों को उधार लें और सुधार करने के तरीकों की तलाश करें।

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4. सिद्ध परिणाम Proven result

 

हुक की बात करें, तो एक और तकनीक है जो पाठकों का ध्यान खींचने के लिए बहुत अधिक गारंटी है।

यदि आप अपने विषय के बारे में परिणाम सिद्ध कर चुके हैं, तो यह एक उत्पाद या रणनीति हो, हर तरह से, उन्हें साझा करें।

ब्रायन डीन के रूप में एक ही कैलिबर के ब्लॉगर कैसे अपने गाइड को सम्मोहक और विश्वसनीय बनाते हैं।

 


हुक लिखने की तकनीक के रूप में मैंने इसे सूचीबद्ध नहीं किया है, इसका कारण यह है कि आप कहीं भी परिणाम का उल्लेख कर सकते हैं। जब तक यह समझ में आता है और आपके संदेश को बढ़ाता है, तब तक अपने प्रमाण का स्क्रीनशॉट या फोटो जोड़ें।

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स्क्रीनशॉट के साथ सिद्ध परिणाम कैसे दिखाएं

यदि आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो मैं Snagit जैसे टूल की सलाह देता हूं।

आसान एनोटेशन सुविधाओं के लिए यह लंबे समय तक मेरा गो-स्क्रीनशॉट टूल रहा है।

5. सामाजिक प्रमाण Social proof

 

यह साबित करने के दो तरीके हैं कि जिस उत्पाद या रणनीति के बारे में आप वास्तव में काम कर रहे हैं।

अपने स्वयं के परिणामों के फोटो साक्ष्य दिखाने के अलावा, आप विश्वास बनाने के लिए सामाजिक प्रमाण का लाभ भी उठा सकते हैं।

फिर से, यह कुछ ऐसा है जिसका मुझे पहले से अनुभव है।

यदि आप पहले से ही अपने दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

यह विशेष रूप से सच है अगर आपने सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद या सामग्री को बढ़ावा दिया। यदि आपके पास एक बड़ा विकल्प है, तो आपको अंततः दर्जनों सकारात्मक टिप्पणियों को रैक करना चाहिए।

जब भी आप ऑनलाइन बिक्री बंद करते हैं, तो आप समीक्षा अनुरोधों को स्वचालित करने के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म को भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

निश्चित रूप से इसके लिए सटीक चरण, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर करते हैं। आप जो सुनिश्चित कर सकते हैं, वे सभी आपके पास समय बचाने में मदद करने के लिए तैयार-से-उपयोग स्वचालन टेम्पलेट हैं।

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सामाजिक प्रमाण का लाभ उठाने के अन्य तरीके

Other ways to leverage social proof

 

रूपांतरणों को बढ़ावा देने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एकमात्र प्रकार के सामाजिक प्रमाण की समीक्षा और प्रशंसापत्र नहीं हैं।

यहाँ - मुझे आपको तीन और सामाजिक प्रमाण दिखाने हैं और उनका उपयोग कैसे करना है:

शेयर गणना - सोशल स्नैप जैसे सामाजिक साझाकरण वर्डप्रेस प्लगइन्स आपको अपनी पोस्ट की कुल शेयर गणना प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। पाठकों के लिए, एक उच्च शेयर गणना एक अच्छा संकेतक है कि कुछ शुरू से अंत तक पढ़ने लायक है।

उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री - जब भी पिछले ग्राहक आपके ब्रांड को देखते हुए सोशल मीडिया पोस्ट अपलोड करते हैं, तो आप उन्हें खरीदार विश्वास बनाने के लिए सुविधा दे सकते हैं। आप सोशल मीडिया कॉन्टेस्ट चलाकर उपयोगकर्ता-जनित सामग्री अपलोड करने के लिए अधिक ग्राहकों को प्रभावित कर सकते हैं।

इन्फ्लुएंसर एंडोर्समेंट - सही दृष्टिकोण के साथ, आप ऐसे प्रभावशाली लोगों के साथ काम कर सकते हैं जो आपके ब्रांड को उनके अनुयायियों तक पहुंचा सकते हैं। सामाजिक पशु जैसे उपकरण आपको प्रभावशाली विपणन के लिए एक एक्शनेबल गेम प्लान विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

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6. स्पष्ट और अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव Clear and unique value propositions

 

आगंतुकों को ग्राहकों, अनुयायियों या ग्राहकों में बदलने के लिए मनाने के लिए, आपको उन्हें विशिष्ट मूल्य प्रस्ताव दिखाने की आवश्यकता है।

यह आपके होमपेज और लैंडिंग पृष्ठों को बनाने में एक निरपेक्ष होना चाहिए। बस सुनिश्चित करें कि यह पठनीय, दृश्यमान और अच्छी तरह प्रस्तुत किया गया है।

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महान मूल्य प्रस्ताव कैसे लिखें

जैसे हुक लिखते समय आप अपने लक्षित दर्शकों की मुख्य समस्या का उल्लेख करके महान मूल्य प्रस्ताव लिख सकते हैं।

मेरा एक पसंदीदा मूल्य प्रस्ताव फ्रेशबुक से है।

यह सरल, स्पष्ट और लेखांकन में शामिल समस्याओं पर केंद्रित है, जैसे:

  • The busy tax season
  • Balancing books
  • Client relationship management

 फ्रेशबुक की तरह, आपके मूल्य प्रस्ताव को भी अपने दर्शकों को एक स्पष्ट और व्यवहार्य समाधान प्रदान करना होगा। यह आपकी समस्या का उल्लेख करने से पहले या बाद में आ सकता है।

उदाहरण के लिए, नोइस्ली समस्या का उल्लेख करने से पहले उनके प्रस्तावित समाधान के साथ शुरू करते हैं।

ध्यान दें कि उन्होंने अपने प्रस्ताव पर जोर देने के लिए विभिन्न टाइपोग्राफी विकल्पों का भी उपयोग किया।

आप उद्यमी स्टीव ब्लैंक द्वारा XYZ टेम्पलेट का उपयोग करके ऊपर दिए गए उदाहरणों की तरह अच्छे मूल्य प्रस्ताव बना सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, आपको तीन बुनियादी सवालों के जवाब देने की जरूरत है:

  • X – Who you’re helping
  • Y – What you’re helping them with
  • Z – How you’re helping them

 फिर आपको एक ही कथन में अपने उत्तरों को एक साथ जोड़ना होगा।

उदाहरण के लिए, "हम Z करने में X की मदद करते हैं।"

मान लें कि आप एक ग्राफिक डिज़ाइन एजेंसी हैं जो छोटे व्यवसायों को पूरा करती है।

XYZ टेम्पलेट का उपयोग करते हुए, आपका मूल्य प्रस्ताव इस तरह दिख सकता है:

"हम छोटे ऑनलाइन व्यवसायों को स्मार्ट, आधिकारिक और सुंदर दृश्य सामग्री निर्माण के माध्यम से अपने ऑनलाइन मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।" यकीन है, यह सिर्फ एक मोटा मसौदा है। लेकिन यह आपके मूल्य प्रस्ताव के लिए एक ठोस प्रारंभिक बिंदु प्रदान करना चाहिए।

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अपने मूल्य प्रस्ताव को एक अतिरिक्त किक देने के लिए अपनी विश्वसनीयता का उपयोग करना

जब आप कुछ प्राधिकरण स्थापित कर लेते हैं, तो आप अपने मूल्य प्रस्ताव को और अधिक ठोस बनाने के लिए अपने नंबर भी दिखा सकते हैं।

इसके लिए एक आदर्श उदाहरण है वर्डप्रेस का मूल्य प्रस्ताव:

अपने दर्शकों को दिखाने के लिए कुछ भी अनोखा नहीं कर सकते?

कभी-कभी, पुराने विचारों को एक पैकेज में जोड़ना और इसे एक अनोखे तरीके से प्रस्तुत करना पर्याप्त होगा।

इसके लिए काम करने के लिए, आपको शक्ति शब्दों और फ़ॉर्मेटिंग के उपयोग के साथ रचनात्मक होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, नील पटेल डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं प्रदान करता है जो मौलिक रूप से वही हैं जो अन्य ब्रांड प्रदान करते हैं। हालांकि, वह पावर शब्दों का उपयोग करने और बुलेट पॉइंट्स के साथ लाभों को उजागर करने के लिए एक असाधारण काम करता है।

यहाँ कुंजी प्रस्तुति है।

आपका लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को उन लाभों पर ध्यान केंद्रित करना है जो वे आपसे प्राप्त कर सकते हैं।

अपने विक्रय फ़नल को सक्रिय करने के लिए एक संकेत के रूप में अपने मूल्य प्रस्ताव का उपयोग करें, जिससे आगंतुकों को रूपांतरणों का मार्ग दिखाई दे।

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7. CTA कि पॉप CTAs that pop

 

मान लीजिए कि आपने अपने दर्शकों को थोड़ी देर ठहराने के लिए एक अच्छा काम किया।

आपने अपने कार्ड सही खेले, उन्हें हुक दिया और सबूत दिखाया कि आपकी रणनीति या उत्पाद काम करता है।

अब सवाल यह है कि पाठकों को आगे क्या करना चाहिए?

यह वह जगह है जहां एक सीटीए को खेलना चाहिए।

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CTA क्या है?

CTA - "कॉल टू एक्शन" के लिए संक्षिप्त - एक काम है:

यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि ऊपर दिए गए मूल्य प्रस्ताव उदाहरण भी CTAs के साथ आते हैं।

कैसे एक प्रभावी CTA बनाने के लिए

एक आकर्षक CTA लिखने के लिए, अपने आप को अपने दर्शकों के जूते में रखें।

उनके लक्ष्यों के बारे में सोचें कि वे कौन हैं, और उनके रास्ते में क्या है।

कई कारण हैं कि बहुत सी वेबसाइटें स्टार्ट माई फ्री ट्रायलया साइन अप फ़्री फ्रीजैसे सीटीए का उपयोग करती हैं।

आप देखते हैं, ज्यादातर लोग जोखिम लेने से डरते हैं।

"मुक्त" और "परीक्षण" जैसे शब्दों के साथ, आप उस डर को तस्वीर से बाहर निकालकर कार्रवाई कर सकते हैं।

लंबी कहानी, अपने CTA के लिए शब्दों का चयन करते समय अपने दर्शकों के बारे में सोचना हमेशा याद रखें।

मैं आपको कुछ विचार देता हूं और वे किसके साथ सबसे अच्छा काम करते हैं:

• "अधिक जानें" - जो उपयोगकर्ता रुचि रखते हैं लेकिन अभी तक खरीद मोड में नहीं हैं।

• "आरंभ करें" - मौजूदा लीड्स जो कुछ कार्रवाई करने के लिए उत्सुक हैं।

• "सेव $ X नाउ" - बजट-सचेत एक खरीद मोड में जाता है।

• "खाता बनाएं" - इच्छुक उपयोगकर्ता जो पैसे का भुगतान करने की अपेक्षा नहीं रखते हैं।

• "डेमो देखें" - इच्छुक लीड्स जो पहले परिणाम देखना चाहते हैं।

• "अभी सदस्यता लें" - जो उपयोगकर्ता आपसे अधिक निःशुल्क जानकारी की तलाश कर रहे हैं।

ध्यान रखें कि ऐसे हजारों शब्द हैं जिनका उपयोग आप अपने सीटीए में कर सकते हैं। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको सही शब्द खोजने में परेशानी नहीं होगी।

कुछ मामलों में, वेबसाइटें विभिन्न प्रकार के लीड के लिए एक ही पृष्ठ पर अलग-अलग सीटीए का भी उपयोग करती हैं।

उदाहरण के लिए, स्लैक अपने होमपेज पर सीटीए "लर्न हाउ" और "अपग्रेड योर प्लान" का उपयोग करता है। पहला CTA नए आगंतुकों के लिए है जो स्लैक के बारे में कुछ नहीं जानते हैं।

दूसरी ओर, CTA मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए है जो अधिक सुविधाओं को अनलॉक करने में रुचि रखते हैं।

प्रो टिप: अपने सीटीए के कई संस्करणों के साथ आने की कोशिश करें। ConvertBox जैसे टूल का उपयोग करके, आप सर्वश्रेष्ठ संस्करण की पहचान करने के लिए अपने CTA भिन्नरूपों का "विभाजन" कर सकते हैं।

इसके अलावा, सीटीए बनाने के लिए यहां चार और सुझाव दिए गए हैं:

• CTAs का उपयोग करें जहां वे मायने रखते हैं - CTAs केवल लैंडिंग पृष्ठ या उत्पाद पृष्ठों के लिए नहीं हैं। आप छोटे उपयोगकर्ता कार्यों के लिए अपनी सामग्री के भीतर भी उनका उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक टिप्पणी छोड़ना या एक पृष्ठ पर जाना।

इसे छोटा रखें - 10 से अधिक शब्द कुछ भी पहले से ही सीटीए के लिए बहुत लंबा है। याद रखें, आपका CTA जितना लंबा होगा, उपयोगकर्ताओं को यह तय करने में अधिक समय लगेगा कि क्लिक करें या नहीं।

सही रंग चुनें - अपने सीटीए के लिए एक रंग लेने के लिए यह आम तौर पर एक अच्छा अभ्यास है जो पृष्ठभूमि के विपरीत है। यह आपके CTA को स्पॉट करने में आसान बना देगा और क्लिक करने के लिए अधिक आमंत्रित करेगा।

विभिन्न उपकरणों के लिए ऑप्टिमाइज़ करें - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सीटीए ठीक से प्रदर्शित है या नहीं, यह देखने के लिए अपनी वेबसाइट का कई उपकरणों पर परीक्षण करें। आप CTA के साथ उपयोगकर्ता के अनुभव को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो बहुत बड़ा या बहुत छोटा दिखता है।

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8. आशय कीवर्ड खरीदें Purchase intent keywords

 

हां - कीवर्ड ऑन-पेज एलिमेंट्स भी गिनाते हैं।

यदि आप किसी निश्चित कीवर्ड के लिए किसी पेज या पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सही स्थानों पर रखना होगा।

लेकिन इससे पहले कि आप कीवर्ड प्लेसमेंट की चिंता करें, आपको एक बात सुनिश्चित करनी होगी:

क्या आप उन खोजशब्दों को लक्षित कर रहे हैं जो आपको सही उपयोगकर्ताओं में खींचने में मदद करेंगे?

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आपको कौन से कीवर्ड लक्षित करने चाहिए?

यदि आपको पता नहीं है, तो खोज के इरादे के अनुसार तीन प्रकार के कीवर्ड हैं:

सूचनात्मक - वे खोजशब्द जो शोध उद्देश्यों के लिए विशुद्ध रूप से लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

नेविगेशनल - वे कीवर्ड जिनमें एक विशिष्ट ब्रांड नाम होता है।

लेन-देन - ऐसे कीवर्ड जिनका उपयोग लोग खरीद के इरादे से करते हैं।

यदि आप अधिक रूपांतरण चाहते हैं, तो आपको ट्रांजेक्शनल कीवर्ड के लिए अनुकूलन शुरू करना होगा।

ये ऐसे कीवर्ड हैं जिनका उपयोग लोग तब करते हैं जब वे खरीदारी के निर्णय के करीब होते हैं।

लेन-देन के कीवर्ड में आमतौर पर "खरीदने," "मूल्य," "छूट," या "बिक्री के लिए" जैसे शब्द होते हैं। ये शब्द स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि उपयोगकर्ता खरीदारी करने के करीब है।

ट्रांसेक्शनल कीवर्ड को लक्षित करके, आप उन आगंतुकों को आकर्षित कर सकते हैं, जो भुगतान करने वाले ग्राहकों में परिवर्तित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

यह कैसे उचित खोजशब्द अनुसंधान आपके रूपांतरण दर को बढ़ा सकता है।

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ट्रांसेक्शनल कीवर्ड कैसे देखें

आप आसानी से लेनदेन करने वाले कीवर्ड को आसानी से स्कैन करने के लिए एक विश्वसनीय फ़िल्टर सुविधा के साथ कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं।

नीचे उन पृष्ठ तत्वों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अनुकूलित करना चाहिए:

शीर्षक  Headline - आपके शीर्षक में कीवर्ड रखने से आप खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंक कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह आगंतुकों को खरीद के इरादे से बताएगा कि आपके पास वे उत्पाद या सेवाएं हैं जिनकी वे तलाश कर रहे हैं।

मेटा विवरण  Meta description - मेटा विवरण पाठ का छोटा स्निपेट है जो खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में आपके शीर्षक के नीचे दिखाई देता है। हालांकि यह आपकी खोज इंजन रैंकिंग को सीधे प्रभावित नहीं करता है, यह क्लिक-थ्रू पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

हेडिंग और सबहेडिंग Headings and subheadings  - अपनी सामग्री में सबहेडिंग जोड़ना यह अधिक पठनीय और स्कैन करने योग्य बनाने का एक निश्चित तरीका है। सुभेद्य पाठ "सूची" में छपे हुए स्निपेट्स में भी दिखाई दे सकते हैं, जो आपको अधिक कार्बनिक क्लिक प्राप्त करने में मदद करेंगे।

सामग्री के भीतर Within the content - जब आपकी सामग्री में कीवर्ड बुनाई करते हैं, तो कई एसईओ विशेषज्ञ पहले कुछ वाक्यों के भीतर ऐसा करने की सलाह देते हैं। फिर आपको अपनी शेष सामग्री में अपने कीवर्ड की विविधताएँ सम्मिलित करनी चाहिए।

पेज यूआरएल Page URL - पेज यूआरएल अपने टारगेट कीवर्ड को डालने के लिए सबसे आसान जगह है। आप कीवर्ड को केवल URL स्लग के रूप में उपयोग कर सकते हैं - खोज इंजन और पाठकों ने शिकायत नहीं की।

छवि का नाम और कुल पाठ Image name and alt text - आप इसे अभी तक नहीं जान सकते हैं, लेकिन Google जैसे खोज इंजन कीवर्ड के माध्यम से छवियों को भी अनुक्रमित करते हैं। छवियों को उनके फ़ाइल नाम और ऑल्ट टेक्स्ट टैग में जोड़कर अनुकूलित किया जा सकता है।

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9. आधिकारिक सामग्री Authoritative content

 

सच कहा जाए, तो मैं वास्तव में ब्लॉग पोस्ट लिखते समय कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन पर ध्यान केंद्रित करना पसंद नहीं करता।

मेरा व्यक्तिगत नियम सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना है। और यदि आप एक आधिकारिक और व्यापक टुकड़ा बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपके लक्षित खोजशब्दों को स्वाभाविक रूप से गिरना चाहिए।

गुणवत्ता की सामग्री आपको अपने लक्षित दर्शकों का विश्वास जीतने में भी मदद करेगी। इससे खरीदार का विश्वास बढ़ता है, जो अनिवार्य रूप से अधिक बिक्री का परिणाम होगा।

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आधिकारिक सामग्री की बात करते हुए, क्या आप सुनिश्चित हैं कि पाठक आपके ब्लॉग से पर्याप्त देख रहे हैं?

उनमें से कुछ वेबसाइट के ब्लॉग अनुभाग को ब्राउज़ करके ऐसा करते हैं।

वे जानना चाहते हैं कि क्या आप वास्तव में अपना सामान जानते हैं। और उनके लिए इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, आपको प्रासंगिक ब्लॉग पोस्टों के आंतरिक लिंक पर लोड करने की आवश्यकता है।

Internal links

 

अपने ब्लॉग की आंतरिक ब्लॉग संरचना की योजना बनाना

बहुत से नए ब्लॉगर्स यह नहीं जानते हैं, लेकिन आंतरिक लिंकिंग के पीछे एक विज्ञान है।

यह एक तार्किक संरचना को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए।

इससे न केवल आपकी वेबसाइट का एसईओ लाभान्वित होगा। इसका उपयोगकर्ता अनुभव पर एक निर्विवाद, सकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा।

आंतरिक लिंकिंग भी आपको अपने ट्रैफ़िक से अधिकतम मूल्य निचोड़ने की अनुमति देगा। यह आपको उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को लोकप्रिय पोस्टों से प्रमुख रूपांतरण पृष्ठों तक वितरित करने की अनुमति देता है, जैसे:

साइन-अप पृष्ठ

उत्पाद पृष्ठ

• "हमसे संपर्क करें" पेज

एक "इन-लाइन" लिंक आंतरिक लिंक का सबसे विशिष्ट उदाहरण है। यह पृष्ठ की प्रतिलिपि के भीतर एक लंगर पाठ में एम्बेडेड लिंक से संबंधित है।

इन-लाइन आंतरिक लिंक सामग्री के संबंधित टुकड़ों को जोड़ने के लिए उपयोगी होते हैं। यह पाठकों को आपके ब्लॉग के अधिक देखने में मदद करेगा, जबकि वे अनुभव से प्राप्त मूल्य को अधिकतम कर सकते हैं।

हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को उनकी रुचि वाली सामग्री खोजने में मदद करने के लिए साइडबार लिंक रखना भी एक अच्छा विचार है।

मैं अपने स्वयं के ब्लॉग पर इस तकनीक का उपयोग स्तंभ सामग्री के लिए ट्रैफ़िक फ़नल करने के लिए करता हूं।

अभी के लिए, मुझे आंतरिक लिंक का उपयोग करते समय आपको निम्न नियमों को याद रखना चाहिए:



कभी भी आंतरिक लिंक के लिए बाध्य न करें - यदि वे पाठक के अनुभव के लिए मूल्य नहीं जोड़ते हैं, तो वे इन-लाइन आंतरिक लिंक को लागू नहीं करते हैं। आंतरिक लिंक को मजबूर करने से केवल विक्षेप ही जुड़ेंगे जो आपके दर्शकों को प्रभावित कर सकते हैं।

आंतरिक लिंक्स को कीवर्ड-ऑप्टिमाइज़ करने से पहले दो बार सोचें - खुद नील पटेल के अनुसार, आंतरिक लिंक के लिए कीवर्ड-अनुकूलित एंकर टेक्स्ट का उपयोग करना "अति-अनुकूलन" का संकेत हो सकता है। यह एक दंड हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कम कार्बनिक यातायात होता है।

एक पोस्ट में बहुत सारे आंतरिक लिंक का उपयोग न करें - सीधे शब्दों में कहें, एक पोस्ट में बहुत से आंतरिक लिंक पाठकों के लिए बहुत विचलित करने वाले हो सकते हैं। यदि आप केवल प्राकृतिक लिंक को स्वाभाविक रूप से जोड़ रहे हैं तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए।

नया टैब खोलने के लिए आंतरिक लिंक सेट करें - आंतरिक लिंक सहित किसी नए टैब में खोलने के लिए कोई लिंक सेट करना न भूलें। आप चाहते हैं कि आपके दर्शक जो पढ़ रहे हैं, उसे पूरा करें, इसलिए उनके लिए वापस लौटना आसान बना दें।

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11. प्रासंगिक अध्ययन के लिए लिंक Links to relevant studies

 

आंतरिक लिंक के माध्यम से अपनी सामग्री लाइब्रेरी को दिखाने से आपके दर्शकों का विश्वास जीतने में मदद मिलेगी।

यदि आप प्रासंगिक अध्ययनों के लिंक प्रदान कर सकते हैं तो वे आपके संदेश पर विश्वास करने की अधिक संभावना रखते हैं।

तकनीकी रूप से, यह आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक चौंकाने वाले आंकड़े का उल्लेख करने के समान है। मुख्य अंतर यह है कि, आप यह दावा करते हैं कि आप बाकी सामग्री में किए गए दावों को मान्य कर सकते हैं।

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उद्धृत करने के लिए प्रासंगिक अध्ययन कैसे देखें

आपको अपने पोस्ट में उल्लिखित प्रासंगिक अध्ययन खोजने में सक्षम होने के लिए एक ब्लॉगिंग विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है।

Google के साथ, आप प्रासंगिक अध्ययन पा सकते हैं जो मिनटों के भीतर आपकी बातों का समर्थन करते हैं।

मैं जिस चाल का उपयोग करता हूं वह प्रश्नों का उपयोग करके खोज चलाने के लिए है:

  • Keyword + “statistics”
  • Keyword + “studies”
  • Keyword + “data”

 नवीनतम नंबर प्राप्त करने के लिए, अपनी खोज तिथि सीमा को पिछले 24 घंटों, सप्ताह, महीने, या वर्ष पर सेट करें।

आप इसे 'टूल्स' पर क्लिक करके और ड्रॉप-डाउन मेनू से सही विकल्प चुनकर कर सकते हैं।

             यह इसके बारे में।

आदर्श रूप से, आपको एक टन प्रासंगिक आंकड़ों के साथ सूचियों की तलाश करनी चाहिए जिन्हें आप चुन सकते हैं। बस अपनी सामग्री को अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए डेटा के मूल स्रोत को खोदना याद रखें।

तीसरे पक्ष द्वारा प्रकाशित पदों पर लिंक के बाद अंततः आपको वहां ले जाना चाहिए।

नए टैब में खोलने के लिए बाहरी लिंक सेट करना याद रखें। आखिरकार, आप पाठकों को अपनी साइट पर रखना चाहते हैं - उन्हें कहीं और न भेजें।

यदि आपको लगता है कि आप किसी प्रतिष्ठित संसाधन से जुड़ रहे हैं, तो अंतिम रूप से, आपको "nofollow" टैग को लागू करने की चिंता नहीं करनी चाहिए। यदि आप अपनी सामग्री से सीधे संबंधित आँकड़ों का हवाला देते हैं, तो Google इसे प्राकृतिक लिंक बिल्डिंग के रूप में देखेगा।

 12. बेशकीमती संपत्ति Shareable assets

 

उल्लेख करने के लिए कुछ दिलचस्प आँकड़े मिले?

सबसे आसान मार्ग टेक्स्ट-आधारित लिंक का उपयोग करना होगा।

लेकिन अगर आपको कुछ उजागर करने लायक लगता है, तो आप इसे कुछ साझा करने योग्य बना सकते हैं - जैसे कि एक इन्फोग्राफिक या सरल दृश्य।

• eMarketer जैसे आधिकारिक ब्रांड अपनी बात कहने के लिए कस्टम इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करते हैं। नतीजतन, वे अपने अधिकार का निर्माण करके अधिक प्राकृतिक पश्च और रूपांतरण प्राप्त करते हैं।

बेशक, मैंने अपनी सामग्री को अधिक आधिकारिक और साझा करने योग्य बनाने के लिए कई बार कस्टम ग्राफिक्स का भी उपयोग किया।

मानो या न मानो, अधिकांश ग्राफिक्स बनाने में केवल 10 मिनट से कम समय लगता है। यह सच है अगर आप कुछ सरल अभी तक स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना चाहते हैं ताकि प्रभावी रूप से डेटा प्रस्तुत किया जा सके।

ब्लॉग पोस्ट स्ट्रक्चर्स बनाने के बारे में मेरी पोस्ट के लिए नीचे दिए गए सरल इन्फोग्राफिक पर मुझे विशेष रूप से गर्व है

 

कैसे साझा करने योग्य संपत्ति बनाने के लिए

यदि आपके पास बजट है, तो आप अपने ब्लॉग के लिए इन्फोग्राफिक्स बनाने के लिए ग्राफिक डिज़ाइन सेवाओं को किराए पर ले सकते हैं।

अन्यथा, आप ग्राफिक्स बनाने के लिए Canva जैसे ड्रैग-एंड-ड्रॉप टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

मुख्य कारणों में से एक मैं कैनवा को तैयार-से-उपयोग टेम्पलेट्स का संग्रह है।

मान लीजिए कि आप अपने नवीनतम मामले के अध्ययन में अपने निष्कर्षों को प्रस्तुत करने के लिए एक दृश्य चार्ट बनाना चाहते हैं।

टेम्प्लेट खोजने के लिए कैनवा के "टेम्प्लेट्स" टैब पर "विज़ुअल चार्ट्स" की खोज करें जो आपकी मदद कर सके।

आप अपनी सामग्री के कुछ हिस्सों को "ट्वीट करने योग्य" उद्धरण में बदलकर और अधिक साझा कर सकते हैं।

मेरे लंबे समय के पाठकों को पता होना चाहिए कि यह कुछ ऐसा है जो मुझे खुद करना पसंद है।

13. स्मार्ट रूपांतरण फॉर्म Smart conversion forms

 

इस समय, हमने आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं के लिए रूपांतरित करने के लिए बहुत कुछ किया है।

हमने पहले ही CTAs के बारे में बात की थी, जो आपके दर्शकों के द्वार केवल आगंतुकों से अधिक बनने के लिए होना चाहिए।

इसके अलावा, अभी भी कुछ चीजें हैं जो आप अपने ब्लॉग पर रूपांतरणों को सुपरचार्ज करने का प्रयास कर सकते हैं।

यदि आपका रूपांतरण लक्ष्य आपके दर्शकों के ईमेल पते प्राप्त करना है, तो आपको स्मार्ट ईमेल कैप्चर फ़ॉर्म की आवश्यकता है।

रूपांतरण फ़ॉर्म कैसे बनाएँ How to create conversion forms

 

अब तक, आपके ब्लॉग पर "हमसे संपर्क करें" पृष्ठ पर एक अच्छा मौका है।

यदि नहीं, तो आप इस पोस्ट की जाँच कर सकते हैं कि इसे अभी बनाया गया है।

दुर्भाग्य से, आपको लीड जेनरेट करने के लिए "हमसे संपर्क करें" पेज पर भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश लोग केवल वेबसाइट के संपर्क पृष्ठ का उपयोग करते हैं यदि:

1. वे पहले से ही किसी वेबसाइट के उत्पादों या सेवाओं में अत्यधिक रुचि रखते हैं

2. वे वेबसाइट के मालिक से एक बहुत ही विशिष्ट प्रश्न पूछना चाहते हैं

3. वेबसाइट के मालिक तक पहुंचने का कोई अन्य तरीका नहीं है

ConvertBox जैसे टूल से आप बेहतर ईमेल कैप्चर फॉर्म बना सकते हैं जिसे आप कहीं भी प्रदर्शित कर सकते हैं।

 

ConvertBox आपको आसानी से ग्राहकों को पाठकों में बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए इन-लाइन और ओवरले रूपों को डिज़ाइन करने की अनुमति देता है।

आपके द्वारा बनाए गए ओवरले फॉर्म में एक चिपचिपा बार, कॉलआउट मोडल, सेंटर मोडल और फुल-पेज फॉर्म शामिल हो सकते हैं। स्टिकी बार - एक चिपचिपा बार रूपों को तब भी दिखाई देता है जब उपयोगकर्ता किसी पृष्ठ पर स्क्रॉल करते हैं। इसके बावजूद, वे उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित नहीं करते हैं क्योंकि वे लगभग हमेशा छोटे होने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

केंद्र मोडल Center Modal - यदि आप एक पारंपरिक पॉप-अप फॉर्म प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो केंद्र मोडल वह है जो आप चाहते हैं। बस सतर्क रहें क्योंकि वे ठीक से लागू नहीं होने पर पाठकों को विचलित कर सकते हैं।

पूर्ण पृष्ठ Full Page - एक पूर्ण-पृष्ठ फ़ॉर्म का लाभ यह है कि आपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने की गारंटी दी है। लेकिन चूंकि वे प्रदर्शित होने पर पूरी सामग्री को कवर करते हैं, इसलिए उन्हें सावधानी से उपयोग करें।

कॉलआउट मोडल Callout Moda - एक कॉलआउट मोडल एक चैट सूचना जैसा दिखता है जिसे उपयोगकर्ताओं द्वारा मैन्युअल रूप से बंद किया जा सकता है। गैर-विचलित होने के अलावा, कॉलआउट मॉडल्स मूल्य प्रस्ताव बना सकते हैं और सीटीए अधिक प्राकृतिक और व्यक्तिगत दिखते हैं।

मैं मास्टर ब्लॉगिंग के विशिष्ट पृष्ठों पर विभिन्न ओवरले रूपों का उपयोग करता हूं।

उदाहरण के लिए, यहां मेरे सामग्री नियम पुस्तिका लैंडिंग पृष्ठ पर रूपांतरण उत्पन्न करने के लिए एक कॉलआउट मोडल का उपयोग किया गया है:

बड़े एंबेडेड Large Embedded – एक "बड़े एंबेडेड" फार्म सामग्री के भीतर कहीं भी डाला जा सकता है। आपकी सामग्री जितनी अधिक आकर्षक है, उतना ही प्रभावी इस प्रकार का है।

लघु एंबेडेड  Small Embedded - "छोटे एंबेडेड" फॉर्म आपके पारंपरिक साइडबार फॉर्म से अलग नहीं हैं। वे उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित करने की संभावना नहीं रखते हैं, लेकिन बैनर ब्लाइंडनेस के कारण उन्हें नजरअंदाज करने का एक मौका भी है।

कस्टम रूपों का मुख्य लाभ यह है कि उन्हें पृष्ठों में समेकित रूप से एकीकृत किया जा सकता है जैसा आप चाहते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए उन्नत प्रदर्शन और लक्ष्यीकरण विकल्प भी सेट कर सकते हैं कि वे केवल तब ही दिखाई देंगे जब आवश्यक हों।

14. लोगो और बैनर पर भरोसा करें  Trust logos and banners

 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी कॉपी कैसे लिखते हैं, अपने पृष्ठों को डिज़ाइन करते हैं, या आवश्यक रूपांतरण तत्व पेश करते हैं।

यदि वे आप पर भरोसा नहीं करते हैं तो आपके लक्षित दर्शक परिवर्तित नहीं होंगे।

अवधि।

समस्या यह है कि, ट्रस्ट बनाने में बहुत समय लगता है।

यही कारण है कि बहुत सारी वेबसाइटें खरीदार के विश्वास को बनाने के लिए अन्य लोकप्रिय ब्रांडों के लिए भरोसेमंद लोगों का लाभ उठाती हैं।

ट्रस्ट लोगो और "के रूप में चित्रित" बैनर क्या हैं?

घुमंतू मैट जैसे लोकप्रिय ब्लॉगर्स "के रूप में चित्रित" बैनर का उपयोग अपने दर्शकों के लिए तुरंत अपने अधिकार स्थापित करने के लिए करते हैं।

यह कहने के लिए नहीं है कि उनके पास खुद का अधिकार नहीं है। बल्कि, ये बैनर नए आगंतुकों को बताने के लिए हैं कि वे असली सौदा हैं।

परिणामस्वरूप, जो भी आप उन्हें प्रस्तुत करते हैं, पाठक अधिक ग्रहणशील होंगे।

अगला, हमारे पास पेपाल, बीबीबी, वीजा-मास्टरकार्ड और नॉर्टन जैसी कंपनियों और संगठनों से भरोसा है। उनका उपयोग किसी वेबसाइट के स्वीकृत भुगतान, प्रमाणपत्र या प्रस्तावित गारंटी को दर्शाने के लिए किया जा सकता है।

बैनर में "जैसा दिखाया गया है" कैसे प्राप्त करें?

इन बैनरों को स्वयं डिजाइन करने की प्रक्रिया बहुत बड़ी बात नहीं है। वास्तव में, मुझे पूरा यकीन है कि आप पहले से ही कैनवा के साथ निर्माण करने में सक्षम हैं। आपको अपनी वेबसाइट पर इन बैनरों का उपयोग करने का अधिकार अर्जित करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है।

एक नए ब्लॉगर के रूप में, मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपने आला में आधिकारिक वेबसाइटों पर छोटे से शुरू करें और अतिथि पोस्ट सबमिट करें। एक बार जब आप अपने कौशल, अनुभव और विश्वसनीयता को तेज कर लेते हैं, तो योगदान को स्वीकार करने वाले प्रकाशनों पर अपना काम करें, जैसे:

हफपोस्ट

व्यापार-व्यवसाय

सर्च इंजन जर्नल

उद्यमी

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अन्य ट्रस्ट लोगो कैसे प्राप्त करें?

याद रखें, आपको अपनी वेबसाइट पर विश्वास लोगो प्रदर्शित करने के लिए कानूनी रूप से अधिकार प्राप्त करने की आवश्यकता है।

इसका मतलब है कि आपको उस कंपनी या संगठन की वेबसाइट पर जाना चाहिए जहाँ से आप एक ट्रस्ट लोगो चाहते हैं। और वहां से, उनकी शर्तों और आपकी वेबसाइट के लिए लोगो प्राप्त करने की सटीक प्रक्रिया के बारे में जानें।

उदाहरण के लिए, यदि आपने DigiCert से एक SSL प्रमाणपत्र खरीदा है, तो आप "नॉर्टन सील" का उपयोग करने के लिए योग्य हैं।

आपको बस उनकी तीन-चरण प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है, जिसमें आपकी वेबसाइट को सत्यापित करना, आपकी स्क्रिप्ट तैयार करना और सक्रियण की प्रतीक्षा करना शामिल है। सिर्फ एक और बात।

याद रखें कि विभिन्न ट्रस्ट लोगो और बैनर के अलग-अलग उद्देश्य हैं।

यदि आप विशुद्ध रूप से ब्लॉगिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो "जैसा कि चित्रित किया गया है" बैनर आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। लेकिन अगर आप एक ईकामर्स स्टोर चलाते हैं, तो अपने दर्शकों को आश्वस्त करें कि आप उन कंपनियों और संगठनों द्वारा समर्थित हैं, जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं।

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15. ऑप्ट-इन ऑफ़र  Opt-in offers

 

मैं आपको बताता हूं कि आपका पहला ग्राहक, अनुयायी या ग्राहक प्राप्त करना क्या है।

उपरोक्त रणनीतियों के साथ, मैं गारंटी देता हूं कि आप वहां के रास्ते पर हैं।

लेकिन अगर परिणाम थोड़े धीमे हैं, तो आप अपने दर्शकों को ऑप्ट-इन ऑफ़र के साथ पेश करके रूपांतरण को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

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ऑप्ट-इन ऑफ़र क्या हैं?

एक ऑप्ट-इन ऑफ़र या "ऑप्ट-इन रिश्वत" कुछ ऐसा है जो आप अपने आगंतुकों को कार्रवाई करने के लिए बोनस के रूप में पेश करते हैं।

वर्षों से, अनगिनत ब्लॉगर्स ने अपने आगंतुकों को धर्मांतरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त ई-बुक्स की पेशकश की है। एक तरफ, मैं अपने आगंतुकों को ब्लॉगर्स के सामने आने वाली चुनौतियों पर गहराई से रिपोर्ट देता हूं और उन्हें कैसे दूर करता हूं।

ई-बुक्स और मुफ्त रिपोर्ट के अलावा, अन्य प्रकार के ऑप्ट-इन ऑफ़र ब्रांड का उपयोग करते हैं:

नि: शुल्क टेम्पलेट्स

नि: शुल्क परीक्षण

छूट

कूपन कोड

जल्दी पहुँच

नि: शुल्क संसाधन (चेकलिस्ट, पत्रक धोखा, और उपकरण सूची)

ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के साथ, आप ईमेल भेज सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं को साइन अप करते ही मुफ्त भेजते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप उपयोगकर्ताओं को केवल एक ईमेल भेजने के लिए कह सकते हैं ताकि आप व्यक्तिगत रूप से उन्हें उपहार भेज सकें। लेकिन अगर आप मुझसे पूछते हैं, तो स्वचालन अधिकतम दक्षता और उपयोगकर्ता अनुभव के लिए जाने का रास्ता है।

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बोनस: परिणामों को स्केल करने के लिए ट्रैकिंग रणनीति

रूपांतरण बढ़ाने के लिए उपयोग करने वाली 15 रणनीतियों को जानना कैसा लगता है?

यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो इनमें से कोई भी रणनीति एकल ब्लॉगर के लिए बहुत कठिन या तकनीकी नहीं है। आपको बस धैर्य रखने और एक समय में उन्हें लागू करने की आवश्यकता है।

उनके साथ किए जाने के बाद, आप अभी तक आराम नहीं करेंगे।

आपको एक ट्रैकिंग प्रणाली स्थापित करके एक दीर्घकालिक योजना विकसित करने की आवश्यकता है जो समय के साथ फाइन-ट्यून रणनीतियों में मदद करेगी।

ट्रैकिंग रणनीति कैसे विकसित करें

ईमेल प्लेटफ़ॉर्म टूल और फ़ॉर्म बिल्डरों जैसे व्यक्तिगत प्लेटफ़ॉर्म में आपके परिणामों को ट्रैक करने में सहायता के लिए अंतर्निहित एनालिटिक्स होना चाहिए।

लेकिन अगर मैं आप थे, तो मैं अपने ब्लॉग के मैट्रिक्स और लक्ष्यों के बारे में 360-दृश्य प्राप्त करने के लिए Google Analytics का भी उपयोग करता हूं।

Google Analytics का उपयोग करने से आपको कई लाभ मिलेंगे:

पृष्ठ स्तर पर ट्रैफ़िक का निरीक्षण करें  Observe traffic on a page level - Google Analytics आपके व्यक्तिगत पृष्ठों के प्रदर्शन का विश्लेषण करना आसान बनाता है। यह यह भी ट्रैक करता है कि आपके दर्शक पृष्ठ पर जाने वाले आदेश का निर्धारण करके और जब वे चले जाते हैं, तो आपकी वेबसाइट की खोज कैसे करते हैं।

अपने दर्शकों को समझें  Understand your audience - आप Google Analytics का उपयोग यह समझने के लिए कर सकते हैं कि आपके वेबसाइट आगंतुक कौन हैं। यह आपके दर्शकों के रुचि समूहों, ब्राउज़िंग डिवाइस, आयु, लिंग, स्थान और बहुत कुछ की पहचान कर सकता है।

ट्रैक प्रदर्शन मेट्रिक्स Track performance metric  - आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, सफल ब्लॉगिंग एक नंबर गेम है। Google Analytics आपको आवश्यक ट्रैफ़िक जैसे मासिक ट्रैफ़िक, बाउंस दर और सत्र अवधि का खुलासा करके खेलने में मदद करेगा।

स्मार्ट अंतर्दृष्टि प्राप्त करें Get smart insights - Google Analytics आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन डेटा के आधार पर अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। ये अंतर्दृष्टि सामग्री विश्लेषण, उपयोगकर्ता व्यवहार, तकनीकी प्रदर्शन और भौगोलिक विश्लेषण जैसी श्रेणियों में व्यवस्थित हैं।

रूपांतरण लक्ष्य निर्धारित करें और ट्रैक करें  Set and track conversion goals - अंत में, Google Analytics आपको उन लक्ष्यों को सेट करने की अनुमति देता है, जिन्हें आप प्लेटफॉर्म के भीतर से ट्रैक कर सकते हैं। लक्ष्य राजस्व, अधिग्रहण, पूछताछ या सगाई के बारे में हो सकते हैं - साइन अप करने से लेकर आपकी वेबसाइट पर वीडियो चलाने तक।



लंबी कहानी, Google Analytics आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डेटा को अवसरों में बदलने में मदद करेगा।

मैं अपने Google Analytics डेटा में नवीनतम परिवर्तनों को देखते हुए लगभग हमेशा अपना दिन शुरू करता हूं। और एक बार आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक और बिक्री लुढ़क जाए, तो मुझे यकीन है कि आप भी ऐसा ही करेंगे।

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निष्कर्ष

मुझे पता है - अपनी रूपांतरण दरों में सुधार करना बहुत काम है।

बस याद रखें कि हर टॉप-सेलिंग वेब साइट से बाहर एक बिंदु पर इन रणनीतियों के माध्यम से जाना था।

याद रखें, यदि सफल ब्लॉगिंग आसान है, तो हर कोई सफल होगा - और हम सभी जानते हैं कि ऐसा नहीं है। इसलिए, उपरोक्त रणनीतियों को याद रखें, अपनी आस्तीन ऊपर रोल करें, और काम पर जाएं।

यदि आपके पास अभी क्या पढ़ा है, इसके बारे में कोई प्रश्न, सुझाव, या प्रतिक्रिया है, तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।

Thanku so much!

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